<
>

सीरीज़ पर कब्जा जमाने के लिहाज से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम के द्वारा पहले वनडे मैच में श्रीलंका को रौंदने के 48 घंटे से भी कम समय के बाद, दोनों टीमें फिर से एक बार मैदान पर एक दूसरे के सामने होंगी। यदि आप श्रीलंका के प्रशंसक हैं तो एक बार के लिए सतर्क हो जाए क्योंकि श्रीलंकाई टीम के लिए आगे का रास्ता आसान नहीं होने वाला है।

कई मायनों में हमने पहले मैच से बहुत कुछ नहीं सीख पाए हैं। यह पहले से ही ज्ञात था कि श्रीलंका में विश्व स्तरीय बल्लेबाजों की कमी है। हालाँकि अविष्का फर्नांडो और भानुका राजपक्षे ने आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन श्रीलंका की पारी को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने में वो विफल रहे। 8वें नंबर के लिए चमिका करुणारत्ने की 35 गेंदों में नाबाद 43 रन की पारी के बदौलत श्रीलंका एक ठीक-ठाक स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा।

वनडे क्रिकेट के दिग्गज शिखर धवन का यह फॉर्म कोई आश्चर्य वाली बात नहीं थी। पहले मैच में ही कप्तानी पारी खेलने वाले धवन ने अपने पारी का अंत मैच में सबसे ज्यादा स्कोर बना कर किया। हालांकि अगर शिखर धवन को छोड़ दें तो भारतीय टीम में अनुभव के लिहाज से काफी कम गहराई है। इसके बावजूद पृथ्वी शॉ और इशान किशन ने जिस तरीके की पारी खेली, वो अदभुत था। हालांकि यह तय है कि शॉ, किशन और सूर्यकुमार यादव के टच ने दुनिया भर के टीमों को सोंचने पर मजबूर कर दिया होगा।

अगर श्रीलंका मंगलवार को भारत के सामने सीरीज़ में बराबरी करना चाहता है तो कई ऐसी चीजें हैं जिस पर उनको काम करने की जरूरत है। स्पिनरों के खिलाफ श्रीलंकाई बल्लेबाज़ स्ट्राइक रोटेट करने में अक्षम थे, जिसके कारण बीच के ओवरों में रन नहीं बना। यही नहीं श्रीलंकाई फील्डर्स की फील्डिंग खराब थी, इसुरु उडाना का फॉर्म अभी अपने उच्चतम स्तर पर नहीं है। ऐसे में श्रीलंकाई टीम एक और तेज़ गेंदबाज़ की खोज करेगी जो शुरुआती ओवरों में अच्छी गेंदबाज़ी कर सके।

पिछले 5 मैंचों में दोनों टीमों का प्रदर्शन

श्रीलंका - L L L W L

भारत - W W L W W

सुर्खियों में

जब कलाई के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव विकेट की तलाश में गए थे तब क्रुणाल पांड्या ने बीच के ओवरों में काफी कम रन खर्च किए। उन्होंने 10 ओवर में केवल 26 रन खर्च किए। चार एकदिवसीय मैचों में यह उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। मार्च में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने उनके खिलाफ़ काफी आक्रमक रवैया अपनाया था। उस सीरीज में क्रुणाल ने बल्ले से वनडे मैचों में अपनी पावर हिटिंग की काबिलियत का परिचय दिया था. अगर वह भारत के स्पिन आक्रमण में भी स्थिरता ला सकते हैं तो आगे आने वाले मैचों में चयनकर्ताओं के सामने वो एक मजबूत दावा पेश करेंगे।

दुष्मंथा चमीरा को रविवार को कोई विकेट नहीं मिला। फिर भी, उन्होंने अपनी गति से भारत के कई बल्लेबाजों को असहज जरूर किया था। जब किशन बाकी सभी गेंदबाज़ों को घेर रहा था, चमीरा एकमात्र ऐसा गेंदबाज था जिन्होंने उनकी कड़ी परीक्षा ली। चमीरा ने कई अच्छे शॉर्ट पिच गेंदे डाली। इंग्लैंड के हाल के दौरे में चमीरा श्रीलंका के कुछ सकारात्मक खिलाड़ियों में से एक थे। अपने शुरुआती करियर में चोटों से परेशान रहने के बाद चमीरा लय में आते हुए दिख रहे हैं।

पिच का हाल इस मैच में भी स्पिन गेंदबाज़ों के लिए पिच में काफी मदद रहेगी।हालांकि बल्लेबाज़ी के दृष्टिकोण से यह पिच बढ़िया हो सकती है। हालांकि साल के इस समय में श्रीलंका में कभी-कभी बारिश हो सकती है लेकिन मंगलवार को मौसम अच्छा रहने की उम्मीद है।

टीम समाचार भुवनेश्वर कुमार पहले मैच में थोड़े से महंगे थे। खास कर के अंतिम के ओवरों में उन्होंने काफी रन लुटाए। रविवार को भारत नवदीप सैनी को टीम में ला सकता है।

भारत (संभावित): 1 पृथ्वी शॉ, 2 शिखर धवन (कप्तान), 3 ईशान किशन (wk), 4 मनीष पांडे, 5 सूर्यकुमार यादव, 6 हार्दिक पांड्या, 7 क्रुणाल पांड्या, 8 भुवनेश्वर कुमार, 9 दीपक चाहर, 10 कुलदीप यादव, 11 युजवेंद्र चहल

श्रीलंका संभवत: टीम में उदान के सलेक्शन पर फिर से विचार करेगा। उनकी जगह लाहिरू कुमारा या कसुन रजिता को खिलाए जाने की संभावना है।

श्रीलंका - (संभावित) अविष्का फर्नांडो, पथुम निसंका, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डीसिल्वा, भानुका राजपक्ष, दसून शनका (कप्तान), वनिंदु हसरंगा, इसुरु उदान, लक्षन संडकैन, दुश्मांता चमीरा, कसुन रजिता

आंकड़े क्या कहते हैं - - धवन 6000 एकदिवसीय रन बनाने वाले भारत के दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। 140 पारियों में उन्होंने इस आंकड़े को पार किया है।

- श्रीलंका ने इस साल अपने नौ वनडे मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है।

- किशन ने टी 20 इंटरनेशनल डेब्यू पर भी अर्धशतक लगाया था। वैन डेर डूसन के बाद ऐसा करने वाले वे विश्व के दूसरे खिलाड़ी है।